23 November, 2024 (Saturday)

PM मोदी ने लॉन्‍च की RBI की रिटेल डायरेक्‍ट स्‍कीम, शिकायत के लिए होगा एक लोकपाल पोर्टल

PM नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को RBI की कस्‍टमर सेंट्रिक पहल (Customer Centric Initiative) के तहत शुरू की गई दो स्‍कीमों को लॉन्‍च किया। Video Conferencing के जरिए PM मोदी ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की खुदरा प्रत्यक्ष योजना (Retail Direct scheme) और रिजर्व बैंक-एकीकृत लोकपाल योजना (Integrated Ombudsman scheme) की शुरुआत का ऐलान किया। इस मौके पर PM मोदी ने कहा कि रिटेल डायरेक्‍ट स्‍कीम (RDG) के आने से निवेशकों के बड़े वर्ग को निवेश का एक और प्‍लेटफॉर्म मिल गया है। खासकर छोटे निवेशक इससे ज्‍यादा लाभान्वित होंगे। वहीं एकीकृत लोकपाल योजना ग्राहकों के हितों की रक्षा करने वाली है।

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस मौके पर कहा कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की Retail Direct scheme से निवेशकों को बड़ा फायदा होगा। यह निवेश का सरल और सहज माध्‍यम है। सरकारी सिक्‍योरिटी में सीधे निवेश के ऑप्‍शन से रिटेल निवेशकों को एक और मौका मिलेगा। सीतारमण ने कहा-मैं इस इनिशिएटिव की शुरुआत के लिए RBI का धन्‍यवाद करती हूं।

क्‍या है खुदरा प्रत्यक्ष योजना

खुदरा प्रत्यक्ष योजना को इसलिए शुरू किया गया है ताकि सरकारी प्रतिभूति बाजार (Government Securities Market) में खुदरा निवेशकों (Retail Investors) की एंट्री हो सके। इसमें रिटेल निवेशक भारत सरकार की सिक्‍योरिटीज और राज्य सरकारों की प्रतिभूतियों में सीधे निवेश कर पाएंगे और अच्‍छा मुनाफा कमा सकते हैं। PM मोदी ने कहा कि RDG की खास बात यह है कि इसमें फंड मैनेजरों की जरूरत नहीं पड़ेगी। किसी भी निवेशक को कहीं जाने की जरूरत नहीं। वह सीधे सिक्‍योरिटीज में निवेश कर पाएंगे।

कैसे खुलेगा खाता

कोई भी निवेशक ऑनलाइन सरकारी प्रतिभूति खाते आसानी से खोल सकते हैं और उन प्रतिभूतियों का रख-रखाव कर सकते हैं। यह सेवा पूरी तरह से मुफ्त होगी।

क्‍या है एकीकृत लोकपाल योजना

PM मोदी ने कहा कि एकीकृत लोकपाल योजना (Integrated Ombudsman scheme) को ग्राहकों की शिकायतों को दूर करने के लिए शुरू किया गया है। इसमें बैंकिंग या दूसरी संस्थाओं के खिलाफ ग्राहकों की शिकायतों को दूर करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने नियम बनाए हैं। इस योजना को एक राष्ट्र-एक लोकपाल (One Nation One ombudsman) की अवधारणा पर लाया गया है।

कैसे काम करेगा सिस्‍टम

इसके तहत एक पोर्टल, एक ई-मेल और एक पता होगा। PM मोदी ने कहा कि यहां ग्राहक अपनी शिकायतें दायर कर सकते हैं। ग्राहक एक ही स्थान पर अपनी शिकायतें दे सकते हैं, दस्तावेज जमा कर सकते हैं, अपनी शिकायतों-दस्तावेजों की स्थिति जान सकते हैं और फीडबैक दे सकते हैं। इस संबंध में टोल-फ्री नंबर भी दिया गया है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *