19 May, 2024 (Sunday)

भुवनेश्वर में तापमान बढ़ गया क्यों ? ये है ओडिशा के मौसम वैज्ञानिक का कहना

भुवनेश्वर : अप्रैल महीने के पहले सप्ताह में, भुवनेश्वर में कल 43.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जो ओडिशा का सबसे गर्म स्थान और भारत का दूसरा सबसे गर्म शहर बन गया।

भुवनेश्वर मौसम विज्ञान विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने इसे शहरी ताप द्वीप प्रभाव करार दिया, जिसके कारण राज्य के अन्य स्थानों की तुलना में राजधानी शहर में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया।पिछले 2-3 दिनों में भुवनेश्वर का तापमान 36-37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

शुक्रवार को दिन का तापमान अचानक 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया, जो गुरुवार के मुकाबले 6.3 डिग्री सेल्सियस अधिक है। अधिकतम तापमान में वृद्धि के साथ शहर गंभीर लू की श्रेणी में आ गया।मौसम विज्ञानी ने भुवनेश्वर में अचानक पारा बढ़ने का कारण बताते हुए कहा, ‘कटक, खोरधा और नयागढ़ सहित शहर से सटे अन्य स्थानों की तुलना में, भुवनेश्वर में शहरीकरण तेजी से बढ़ रहा है।

कंक्रीट संरचनाएं, पूरे भुवनेश्वर में जल निकायों और हरियाली में कमी मुख्य कारक हैं जिन्होंने शहर को ओडिशा में सबसे गर्म स्थान बना दिया है।उन्होंने कहा, “शहरीकरण की प्रक्रिया जिसे हम ‘शहरी ताप द्वीप प्रभाव’ कहते हैं, भुवनेश्वर में तापमान वृद्धि का कारण है।”

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *