06 May, 2024 (Monday)

बच्चों के मां-बाप ध्यान दें… सरकार ने गर्मी की छुट्टियों का कर दिया ऐलान

भुवनेश्वर. यूपी, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल से लेकर ओडिशा तक कई राज्यों में भीषण गर्मी जारी है. अप्रैल के ही महीने में हालात यह हैं कि कई राज्यों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार जा चुका है. यहां लू के थपेड़ों के चलते लोगों को घर से निकलना दूभर हो रहा है. इस भीषण गर्मी में बच्चों का स्कूल जाना काफी मुश्किल हो गया है. इसे मद्देनजर रखते हुए ओडिशा सरकार ने राज्य में सभी स्कूलों में 25 अप्रैल से गर्मी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है.

इससे पहले, राज्य में भीषण गर्मी की स्थिति के चलते 18 से 20 अप्रैल तक तीन दिनों के लिए राज्य के सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया था. राज्य में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चले जाने के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया था.

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने ओडिशा में लू के थपेड़े जारी रहने की चेतावनी जारी है. विभाग के मुताबिक, राज्य के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया गया. राज्य के झारसुगुड़ा और क्योंझर शहरों में रविवार दोपहर 2:30 बजे के पास अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं छह अन्य स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया है.

इस महीने में लू चलने का यह दूसरा दौर है. पहले दौर में भी ओडिशा, झारखंड, गांगेय पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और गुजरात के कुछ हिस्सों में जबरदस्त गर्मी पड़ी थी. मौसम विभाग ने अल नीनो कमजोर होती स्थितियों के बीच पहले ही अप्रैल से जून के बीच बेहद तेज गर्मी की चेतावनी दी थी.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *