30 April, 2024 (Tuesday)

ईरान जल्द ही इजरायल पर कर सकता है हमला

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ईरान जल्द ही इजरायल पर हमला करेगा. बता दें कि सीरिया में 11 दिन पहले ईरानी वाणिज्य दूतावास पर हमले के बाद दोनों देशों में तनाव बढ़ गया है. इसी तनाव को देखते हुए जो बाइडेन का यह बयान आया है.

CNN की रिपोर्ट के अनुसार बाइडेन ने यह भी कहा कि अमेरिका इजरायल की रक्षा के लिए समर्पित है, जैसा कि लेबनानी समूह हिजबुल्लाह द्वारा शुक्रवार को इजरायली तोपखाने की स्थिति पर “दर्जनों कत्यूषा रॉकेट” दागे जाने के बाद अमेरिका द्वारा पश्चिम एशिया में अतिरिक्त रक्षा संपत्ति स्थानांतरित करने से प्रमाणित हुआ था. मालूम हो कि ईरान समर्थित लेबनानी समूह ने कहा कि हिजबुल्लाह मिसाइल हमला दक्षिण में इजरायली हमलों के जवाब में था.

वहीं तनाव के बीच भारत ने शुक्रवार को अपने नागरिकों से ईरान या इजराइल की यात्रा नहीं करने को कहा. विदेश मंत्रालय ने एक परामर्श में ईरान और इजराइल में रहने वाले भारतीयों को सलाह दी है कि अपनी सुरक्षा के बारे में अत्यधिक सतर्कता बरतें और अपनी गतिविधियां कम से कम रखें. परामर्श में कहा गया है कि क्षेत्र में मौजूदा स्थिति के मद्देनजर सभी भारतीयों को सलाह दी जाती है कि अगले नोटिस तक ईरान या इजराइल की यात्रा नहीं करें.

अमेरिका हाई अलर्ट पर
गौरतलब है कि लेबनान और इज़राइल इसके निर्माण के बाद से तकनीकी रूप से युद्ध में हैं और 2006 के लेबनान युद्ध के बाद से सामान्य युद्धविराम समझौते का पालन कर रहे हैं. व्यापक क्षेत्रीय युद्ध की आशंका बढ़ने के कारण हाल के दिनों में इज़राइल पर एक महत्वपूर्ण ईरानी जवाबी हमले के लिए अमेरिका हाई अलर्ट पर है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *