19 May, 2024 (Sunday)

इजरायल फिर फिलिस्तीन पर करने वाला है बड़ा हमला

तेल अवीव. इजरायल एक बार फिर फिलिस्तीनी सरजमीं पर बड़ा हमला करने की तैयारी में है. इजरायली सेना ने सोमवार को फिलिस्तीनियों को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि वे पूर्वी राफ़ा को खाली करना शुरू कर दें. समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक, उसे इजरायली रक्षा बल का एक बयान मिला है, जिसमें फिलिस्तीनियों को तट के पास इजरायल द्वारा घोषित मानवीय क्षेत्र मुवासी से दूर जाने के लिए कहा गया है.

आईडीएफ ने कहा कि उसने इलाके में सहायता का विस्तार किया है, जिसमें फील्ड अस्पताल, तंबू, भोजन और पानी शामिल हैं. आईडीएफ की घोषणा नाजुक संघर्षविराम वार्ता के बीच और एक बहुप्रतीक्षित जमीनी हमले से पहले आई है, जिसमें इजरायल ने कसम खाई है कि वह किसी समझौते या संघर्षविराम की परवाह किए बिना आगे बढ़ेगा. इसमें कहा गया है कि राफा ऑपरेशन का उद्देश्य हमास के बचे हुए आतंकवादियों को खत्म करना है.

फिलिस्तीनी नागरिकों को इजरायल का संदेश
इसके लिए बाक़ायदा फ़्लायर्स, SMS, फोन कॉल और मीडिया ब्राडकास्ट के जरिये संदेश दिए गए. फिलिस्तीनियों के लिए गिराए गए ये फ़्लायर्स दो तरीक़े के थे, एक लाल रंग और दूसरा नीला रंग का. लाल फ्लायर्स राफा कैंप, ब्राजील कैंप और पास के अल-शबूरा और अल-ज़ोहोर (ब्लॉक 1, 2, 3, 4, 5, 8, 9, 19, 20, 24, 2363 , 2364) में शेल्टर लेने वालों के लिए था. इसमें लिखा गया कि ‘इन इलाकों में रहने से आपकी जान को खतरा है. IDF उस इलाके में आतंकवादी संगठनों के खिलाफ पूरी ताकत के साथ ऑप्रेशन करने वाला है, जहां आप फ़िलहाल रहते हैं. उस इलाके में रहकर कोई भी शख्स खुद को और अपने परिवार के सदस्यों को खतरे में डालेगा.’

वहीं नीले रंग के फ्लायर्स में गाजा पट्टी के लोगों के लिए संदेश लिखा गया है. इसमें IDF ने अल-मवासी में मानवीय क्षेत्र के विस्तार की घोषणा की है और कहा कि अब से ये क्षेत्र उत्तर में दीर अल बलाह से लेकर दक्षिण में ब्लॉक 2373, 2360, 2371 तक फैल जाएगा. पूर्व में यह क्षेत्र खान यूनिस शहर के सेंटर तक पहुंचेगा, जैसा कि मैप में दिखाया गया है. इस इलाके में विस्तारित मानवीय सहायता जारी रहेगी.

इसमें लिखा गया है कि ‘IDF उन आतंकी संगठनों से लड़ना जारी रखेगा, जो आपको मानव ढाल के तौर पर इस्तेमाल करते हैं. इसलिए गाजा शहर एक खतरनाक युद्ध क्षेत्र है. गाजा के उत्तर की ओर जाने से बचें, पूर्वी और दक्षिणी सिक्योरिटी फेंस के पास आना मना है.’

हाल के दिनों में राफा में इजरायली और हमास के बीच संघर्ष बढ़ता दिखा है. इजरायल की सेना ने हमास के रॉकेट हमले के बाद सोमवार को राफा में हवाई हमले किए, जिसमें 16 लोगों की मौत हो गई. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हवाई हमले में एक परिवार के नौ लोग और दूसरे परिवार के सात सदस्य मारे गए.

हमास ने दक्षिणी इजरायल में केरेम शालोम के पास हमला किया था. इसके जवाब में इजरायल ने ये कार्रवाई की है. हमास के हमले में इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) के तीन सैनिक मारे गए और 11 सैनिक घायल हो गए. जबकि घायलों में 931 बटालियन के जवान और शेक्ड बटालियन का एक जवान शामिल

आईडीएफ के अनुसार, हमला राफा क्षेत्र से सुबह-सुबह किया गया. इजरायली प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के उच्च पदस्थ सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि युद्ध कैबिनेट सोमवार को बैठक करेगी और राफा पर जमीनी हमले पर फैसला करेगी. रक्षा मंत्री योव गैलेंट और बिना पोर्टफोलियो वाले मंत्री बेनी गैंट्ज़ दिन में बाद में होने वाली युद्ध कैबिनेट में हिस्सा लेंगे.

गौरतलब है कि हाल ही में काहिरा में हुई अप्रत्यक्ष मध्यस्थता वार्ता में इजरायल ने अपनी जेलों में बंद 600 फिलिस्तीनी कैदियों के बदले में हमास की हिरासत में मौजूद अपने कम से कम 33 बंधकों को रिहा करने पर जोर दिया था. केरेम शालोम क्रॉसिंग पर हमास के हमले में तीन आईडीएफ सैनिकों की मौत और इजरायल की जवाबी कार्रवाई से काहिरा में शांति वार्ता की प्रगति प्रभावित होने की संभावना है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *