15 May, 2024 (Wednesday)

स्वामी स्मरणानंद ने ली महासमाधि, प्रधानमंत्री मोदी ने जताया शोक

कोलकाता। रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंद महाराज का सोमवार शाम कोलकाता में निधन हो गया. मिशन की ओर से जारी बयान में बताया गया कि 95 वर्षीय स्वामी स्मरणानंद महाराज उम्र संबंधी समस्याओं से ग्रसित थे. स्वामी स्मरणानंद महाराज 2017 में मिशन के 16वें अध्यक्ष बने थे

रामकृष्ण मिशन की ओर से स्वामी के निधन के बाद रात को जारी बयान में बताया कि रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के परम पूज्य अध्यक्ष श्रीमत स्वामी स्मरणानंदजी महाराज ने आज रात 8.14 बजे महासमाधि ले ली. उन्हें संक्रमण के कारण 29 जनवरी को रामकृष्ण मिशन सेवा प्रतिष्ठान में भर्ती कराया गया था. बाद में उन्हें सांस की दिक्कत बढ़ गई थी, जिसके बाद उन्हें तीन मार्च को वेंटिलेटर पर रखा गया था

पीएम मोदी ने जताया शोक

स्वामी स्मरणानंद महाराज के निधन पर प्रधानमंत्री मोदी ने शोक जताते हुए X में कहा, ”उन्होंने अनगिनत दिलों और दिमागों पर एक अमिट छाप छोड़ी है. उनकी करुणा और बुद्धिमत्ता पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी.” ”वर्षों से मेरा उनके साथ बहुत करीबी रिश्ता रहा है.”

पीएम मोदी ने कहा, “मुझे 2020 में बेलूर मठ की अपनी यात्रा याद है, जब मैंने उनसे बातचीत की थी. कुछ हफ्ते पहले कोलकाता में भी मैंने अस्पताल जाकर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली थी. मेरी संवेदनाएं बेलूर मठ के अनगिनत भक्तों के साथ हैं. ओम शांति.

वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी स्वामी के निधन पर शोक जताया है. उन्होंने सोशल मीडिया में लिखा है कि रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंद के निधन की खबर पाकर दुखी हूं. उनके जाने से अपूरणीय क्षति हुई है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *