30 April, 2024 (Tuesday)

रिश्ते में बोरियत महसूस होते ही लगाएं इन टॉपिक्स का तड़का

रिश्ते में मनमुटाव होना सामान्य बात है. लेकिन मनमुटाव कभी भी खामोशी में नहीं बदलना चाहिए. पार्टनर गुस्से में है तो उसे शांत होने का वक्त जरूर मिलना चाहिए लेकिन यह शांति लॉन्ग टर्म साइलेंस में न बदले, इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए. आपका रिश्ता पति- पत्नी का हो या गर्लफ्रेंड- बॉयफ्रेंड का, कुछ समय बाद उसमें बोरियत का अहसास होना लाजिमी है. लेकिन हर किसी को रिश्ते में स्पार्क बनाए रखने की कोशिश जरूर करनी चाहिए.

किसी भी रिश्ते का मूल आधार आपसी संवाद होता है. जरा सोचिए, अगर वही खत्म हो जाए तो रिश्ते में बचेगा क्या? हर रिलेशनशिप में बातचीत का दौर कभी खत्म नहीं होना चाहिए. आपके पास हमेशा कुछ ऐसे टॉपिक्स होने चाहिए, जिनसे आप अपने पार्टनर से हेल्दी डिस्कशन कर सकें. ये टॉपिक्स घर- परिवार, ऑफिस, हॉबी पर आधारित हो सकते हैं. जानिए बोरिंग रिश्ते को एनर्जी से रिचार्ज करने के लिए पार्टनर से किन टॉपिक्स पर बात की जा सकती है

1- कनेक्शन से जोड़ें लगाव
लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में रहने वालों के पास बातचीत करने के लिए बहुत कुछ होता है. दिनभर साथ रहने वाले भी घर की आम जरूरतों और ग्रॉसरी शॉपिंग के अलावा कई टॉपिक्स पर आपस में बातचीत कर सकते हैं. आप पार्टनर से उसके परिजनों, दोस्तों, भाई- बहनों, सहकर्मियों आदि के बारे में बात कर सकते हैं. बचपन की बातें हमेशा ताजगी से भरपूर होती हैं. बचपन में आप क्या शैतानी करते थे, क्या खेलते थे, टीवी पर क्या देखते थे.. जैसी बातों पर कभी भी फ्रेश चर्चा की जा सकती है.

2- कुछ कह लो, कुछ सुन लो
लंबे समय तक रिश्ते में रहने वालों के बीच कुछ कन्फेशन जरूर होते हैं. कन्फेशन यानी ऐसे पल, ऐसी यादें, ऐसी बातें, जिनके गुजरने के वक्त आप उनके बारे में अपने पार्टनर को नहीं बता पाए थे. कई बार विभिन्न कारणों से हम पार्टनर से कुछ बातें छिपा लेते हैं, जबकि उन बातों को छिपाने का कोई निगेटिव मकसद नहीं होता है. आप चाहें तो चाय या कॉफी ब्रेक में बातचीत के दौरान ये कन्फेशन कर सकते हैं. इससे आपका रिश्ता और विश्वास, दोनों मजबूत होंगे.

3- भविष्य के जोड़ें तार
अगर आप शादीशुदा हैं या अपने रिश्ते का भविष्य देख रहे हैं तो कुछ सपने साथ में भी संजोने शुरू कर दीजिए. यकीन मानिए, इससे पार्टनर को बहुत खुशी मिलेगी. आप दोनों को एक- दूसरे के सपने, लक्ष्यों, पसंद- नापसंद की पूरी जानकारी होनी चाहिए. पूरी जिंदगी साथ गुजारने के लिए फ्यूचर गोल्स भी साथ में सेट करना जरूरी है. हालांकि, ऐसा तभी करें, जब आप वाकई किसी के साथ पूरी उम्र गुजारने का वादा करने के लिए तैयार हों.

4- बॉलीवुड से जोड़ें अपनी कहानी
बॉलीवुड एक ऐसा टॉपिक है, जो कभी पुराना नहीं हो सकता है. अगर आप दोनों फिल्में देखते हैं तो उन पर अपने विचार प्रस्तुत करें. फिल्में देखना न पसंद हो तो भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. कुछ तो ऐसा जरूर होगा, जो आप दोनों में कॉमन होगा. आप दोनों की कोई हॉबी तो एक जैसी होगी. आप उस पर बात कर सकते हैं या उसे फ्री टाइम में एग्जीक्यूट कर सकते हैं. वीकेंड पर क्वॉलिटी टाइम साथ में बिताकर भी अपने रिश्ते को नई एनर्जी दे सकते हैं.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *