19 May, 2024 (Sunday)

ड्राईनेस ने बिगाड़ दी चेहरे की रंगत? इन चीजों से बनाएं फेस मॉस्क

गर्मियों में ड्राईनेस की समस्या बहुत सी महिलाओं को परेशान करती है. इसकी वजह से स्किन में खिंचाव और जलन होने लगती है. खासतौर पर सुबह फेस वॉस के बाद ड्राईनेस अधिक बढ़ जाती है. इससे निजात पाने के लिए महिलाएं तमाम उपाय करती हैं, लेकिन कुछ घरेलू फेस पैक अधिक असरदार साबित हो सकते हैं. ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से स्किन की नमी को बनाए रख सकती हैं. यही नहीं, अगर आप स्किन केयर में रेग्‍युलर इन्‍हें शामिल करें तो इससे जल्‍द ही आपकी स्किन ग्‍लोइंग नजर आने लगेगी. तो आइए जानते हैं कि गर्मी में अपनी त्‍वचा को ड्राइनेस से कैसे बचाएं.

गर्मी में ड्राईनेस की समस्या खत्म कर देंगे ये नुस्खे

कच्चा दूध और हल्दी: कच्चे दूध में हल्दी मिलाकर लगाने से ड्राईनेस दूर होती है. इसको लगाने के लिए कच्चे दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर कॉटन बॉल को इस दूध में भिगोएं. इसके बाद चेहरे पर लगाकर करीब 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. ऐसा करने से स्किन पर हो रही ड्राईनेस खत्म होगा और नेचुरली मॉइश्चर आएगा.

ऑलिव ऑयल क्लींजर: अगर आप मेकअप उतारने के लिए ऑलिव ऑयल क्लींजर का इस्‍तेमाल करें तो ये स्किन पर प्राकृतिक क्लींजर और मॉइस्चराइजर का काम करता है. ये स्किन के पोर्स में नमी को लॉक करता है और डीप क्‍लीन भी करता है.

एवोकैडो मास्क: अगर आप एवोकाडो से तैयार होममेड मास्क का हर 3 से 4 दिन में प्रयोग करें तो इसके इस्‍तेमाल से रूखी त्वचा की समस्‍या खत्‍म होगी और स्किन नरिश किया हुआ लगेगा. इसे बनाने के लिए आप एक एवोकाडो को पेस्‍ट करें और इसमें 1 चम्मच जैतून के तेल और1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं. अब इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर साफ कर लें. आपकी त्‍वचा पूरी तरह से हाइड्रेटेड लगेगी.

पपाया और शहद: पपीते को काटकर थोड़ा सा पेस्ट बनाएं और इसमें 2 बड़े चम्मच शहद और 1 चम्मच दूध की मलाई मिलाकर चेहरे पर लगाएं. आधा घंटे बाद चेहरे को धो लें. ड्राईनेस की समस्‍या दूर होगी.

नारियल तेल का इस्‍तेमाल: नारियल तेल के फैटी एसिड पाया जाता है जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है. ये स्किन में नमी को लंबे समय के लिए लॉक करता है और स्किन को अंदर से स्वस्थ और खूबसूरत बनाता है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *