भारतीयों की रुचि चीन निर्मित उत्पादों के प्रति घटी, सिर्फ 29% लोगों ने ही चीनी वस्तुओं को लेकर की पूछताछ
इस साल त्यौहारी खरीद के दौरान भारतीय ग्राहकों में चीन में निर्मित वस्तुओं के प्रति रूझान में गिरावट देखी गयी। मात्र 29 प्रतिशत लोगों ने ही चीन में निर्मित वस्तुओं को लेकर बाजार में पूछ-ताछ की। ऑनलाइन मंच लोकलसर्किल्स के सर्वेक्षण के अनुसार पिछले साल बाजार में करीब 48 प्रतिशत लोगों ने त्यौहारी मौसम के दौरान चीनी उत्पादों को लेकर पूछताछ की थी।
कंपनी ने 14 हजार से अधिक लोगों के बीच यह सर्वेक्षण किया है। पिछले साल भी लोगों से लगभग समान सवाल करके सर्वेक्षण के निष्कर्ष निकाले गए थे। कंपनी के संस्थापक और चेयरमैन सचिन तापड़िया ने एक बयान में कहा, नवंबर 2019 में ग्राहकों से समान सवाल किए गए थे और 48 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने त्यौहारी मौसम में चीनी उत्पाद खरीदने की बात कही थी। इस साल यह आंकड़ा घटकर 29 प्रतिशत रह गया। सालाना आधार पर देखा जाए तो यह 40 प्रतिशत की गिरावट है। इन 29 प्रतिशत में से 71 प्रतिशत ने कहा कि उन्होंने इस बार कोई जान बूझ कर या अपना मन बनाकर चीन विनिर्मित माल नहीं खरीदा। लेकिन 66 प्रतिशत ने यह जरूरी करा कि वे कम पैसे में खरीदारी करना चाहते थे इस लिए उन्होंने चीन का माल ले लिया। यह सर्वेक्षण देश के 204 शहरों में 10 से 15 नवंबर के बीच किया गया। इस साल जून में पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीनी फौजों की घुस-पैठ रोकने के दौरान संघर्ष में 20 भारतीय सैनिकों के वीरगति प्राप्त होने के बाद से भारत में चीन विरोधी भावना जगी है।